अंतर्राष्ट्रीयखेल

आज से शुरू हो रही प्री-समिट बैठक, 30 देशों के प्रतिनिधि होंगे शामिल

नई दिल्ली (न्यूज कैम्पस)। युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित  जी20 प्री-समिट बैठक आज से शुरू हो रही है। बैठक में 30 देशों के 100 से अधिक प्रतिनिधि शामिल होंगे। 26 से 18 अप्रैल के बीच बैठक का आयोजन किया जा रहा है। खेल मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी।

जी20 के संयुक्त सचिव नागराज नायडु काकानूर ने कहा कि बैठक मुख्य रूप से उन मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए है, जो दुनिया भर के युवाओं से जुड़े हैं। उन्होंने कहा, “भारत के लिए लेह में आयोजित हो रही प्री-समिट बैठक एक जबरदस्त अवसर है, जहां 30 से अधिक देशों के 100 से ज्यादा प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि इस साल भारत की अध्यक्षता में जी 20 का आयोजन ‘एक पृथ्वी, एक परिवार,एक भविष्य’ विषय पर किया जा रहा है। आज का युवा अपने भविष्य को लेकर काफी चिंतित है, जलवायु परिवर्तन पर भी काफी जोर है, क्योंकि यही वह ग्रह है जो उन्हें विरासत के रूप में भविष्य में मिलने वाला है।

जी 20 के संयुक्त सचिव नागराज नायडु काकानूर, लद्दाख के डिवीजनल कमिश्नर सौगत विश्वास, युवा मामलों के निदेशक पंकज कुमार सिंह, पीआईबी के निदेशक मनीष गौतम, भारत के वाई 20 सचिवालय के प्रतिनिधि फलित सिजारिया और भारतीय राष्ट्रीय युवा विज्ञान अकादमी (आईएनवाईएएस) के चेयरमैन प्रो. राजेंद्र एस. ढाका ने वाई 20 प्री-समिट से पहले एक कर्टेन रेजर यानी पूर्वावलोकन में मंगलवार को लेह में मीडिया को संबोधित किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *